लक्ष्मी पूजन

लक्ष्मी पूजन
 लक्ष्मी पूजन, एक हिंदू सख्त उत्सव है जो दीपावली और तिहाड़ के तीसरे दिन अश्विन के विक्रम संवत हिंदू अनुसूची महीने में कृष्ण पक्ष की अमावस्या को मनाया जाता है और इसे दीपावली के सिद्धांत के रूप में माना जाता है। पौराणिक कथा के अनुसार, लक्ष्मी  धन की देवी और भगवान विष्णु के बेहतर आधे, अपने प्रेमियों का दौरा करते हैं और उनमें से हर एक को उपहार और उपहार देते हैं।  देवी का सम्मान करने के लिए, उत्साही लोग अपने घरों को साफ करते हैं, उन्हें लक्जरी और रोशनी से सजाते हैं, और योगदान के रूप में तैयार मधुर व्यवहार और प्रसन्नता प्राप्त करते हैं।  प्रशंसकों ने खुशी के साथ स्वीकार किया कि लक्ष्मी इस यात्रा के साथ है, जितना अधिक वह परिवार को भलाई और धन के साथ खुश करती है।
 दिवाली पर लक्ष्मी पूजन करने की सबसे प्रभावी विधि।

 ए) अपने घर को शुद्ध करें।  अपने घर को उचित रूप से साफ करें।  घेरने के लिए गंगाजल या गंगा जल का छिड़काव करें।

 बी) कलश रखें।  कलश को केंद्र में रखें।  इसे 80% पानी से भरें और एक सुपारी, एक गेंदा का फूल, एक सिक्का और कुछ चावल के दाने डालें।  कलश में 5 आम के पत्ते डालें और उन्हें कलश के गले में एक गोल योजना में व्यवस्थित करें।

 सी) मंच सेट करें।  लाल कपड़े को एक उभरे हुए चरण पर फैलाएं और अंदर अनाज का एक गुच्छा रखें।

 D) देवी लक्ष्मी को रखें।  कलश पर थोड़ी सी पूजा की थाली रखें और चावल के दानों का थोड़ा सा स्तर बना लें।  इसके ऊपर हल्दी से कमल बनाएं और अंदर लक्ष्मी या देवी लक्ष्मी का चिह्न रखें।  इसके पहले कुछ सिक्के रखें।

 ई) भगवान गणेश की मूर्ति रखें।  प्रत्येक पूजा में भगवान गणेश को सबसे पहले महत्व दिया जाता है।  इसके बाद कलश के दाहिनी ओर (दक्षिण-पश्चिम की ओर) गणेश का चिन्ह रखें।  हलदी और कुमकुम का तिलक लगाएं।  प्रतीक पर चावल के कुछ दाने रखें।  भगवान गणेश की कृपा पाने के लिए गणपति पूजा तेल और सफेद मदार की बाती से एक दीया जलाएं।

 च) पुस्तकों / धन संबंधी वस्तुओं को रखें।  अब गेम प्लान के अलावा अपने व्यवसाय या धन के साथ पहचानी जाने वाली कुछ पुस्तकें या कुछ भी रखें।

 जी) लाइट दीया।  लक्ष्मी पूजा तेल के साथ एक पंच मुखी दीया (5 बत्तियों वाला तेल का प्रकाश) लक्ष्मी कृपा बाती के साथ जलाएं और इसे कुछ हलदी, कुमकुम और चावल के छिलकों के साथ एक थाली में रखें।  (चंदन गोंद, केसर गोंद, अबीर और गुलाल विवेकाधीन हैं)।

 ज) पूजा / आरती शुरू करें।  कलश में तिलक लगाकर पूजा प्रारंभ करें।  पानी के साथ लोड किए गए लोटा के बराबर लागू करें।  वर्तमान में उनमें से हर एक को कुछ गुलाब भेंट करें।

 I) दीवाली पूजा मंत्र का पाठ करें।  कुछ चावल और खिलें।  अपने हाथों को मजबूत करें और अपनी आँखें बंद करें।  देवी लक्ष्मी के दिवाली पूजा मंत्र पर चर्चा करें या बस उनका नाम जपें और उन्हें आकर्षित करने के लिए कुछ मिनटों के लिए चिंतन करें।

 J) फूल चढ़ाएं।  याचिका के बाद देवी को फूल और चावल के दाने अर्पित करें।

 K) लक्ष्मी के प्रतीक को स्नान कराएं।  अब लक्ष्मी का आइकन प्राप्त करें और उसे एक थाली में रखें।  इसे पंचामृत द्वारा पीछा किए गए पानी से धो लें।  इसे एक बार फिर पानी से साफ करें।  प्रतीक को पोंछकर कलश पर वापस रखें।

 एल) मिष्ठान और नारियल चढ़ाएं।  नारियल चढ़ाएं और सुपारी के पत्ते पर सुपारी रखें।  वर्तमान में इसके ऊपर कुछ हलदी, कुमकुम और चावल रखें।  प्रतीक के ऊपर कुछ पके हुए चावल, धनिया के बीज और जीरा डालें।  कुछ मिट्ठू, दिवाली डेसर्ट, जमीन से उगाए गए खाद्य पदार्थ या सोने के अलंकरण से पहले स्पॉट करें।

 म) आरती करें।  लक्ष्मी पूजन आरती कर आइकन की पूजा करें।
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment